Daad khaj khujli ka ilaj

 Daad Khaj aur Khujli ka Ilaj ( दाद खाज खुजली के 10  घरेलू उपाय )


दाद एक कवक (कृमि नहीं) है जो आपकी त्वचा, खोपड़ी या नाखूनों को संक्रमित कर सकता है। यह बहुत आम है, और आपका जोखिम गर्म, नम मौसम में बढ़ जाता है।


  Daad Khaj aur Khujli ka ilaj    त्वचा के अधिकांश क्षेत्रों पर, दाद एक अंगूठी के आकार का दाने का कारण बनता है जिसमें एक उठी हुई, कर्कश सीमा होती है जो एक कीड़े की तरह किनारे के चारों ओर अपना रास्ता बनाती है।

  दाद एक बहुत ही आम कवक संक्रमण है जो कीड़ा के कारण होता है। यह कवक टीनिया के कारण होता है, जो अत्यधिक संक्रामक है। किसी को भी दाद हो सकता है |

( दाद खाज खुजली के लक्षण )   Daad Khaj aur Khujli Ke Lakshan

दाद के अतिरिक्त संकेतों और लक्षणों में शामिल हैं: - अंडाकार खोपड़ी के लिए गोल, थ्रेसकिन पर फ्लैट पैच जो तीव्रता से खुजली हो सकती है; - हल्के रंग की त्वचा पर, पैच लाल या गुलाबी हो जाते हैं; - रंग की त्वचा पर, पैच भौं या भूरे रंग के होते हैं; - पैच धीरे-धीरे बढ़ सकते हैं - आकार में वृद्धि और शरीर के अधिक क्षेत्रों पर दिखाई दे सकते हैं।

किसी को भी दाद हो सकता है। यदि आपको दाद के कोई लक्षण या लक्षण दिखाई देते हैं, तो त्वचा विशेषज्ञ निम्नलिखित युक्तियों की सलाह देते हैं ।  आपको दाद या किसी अन्य प्रकार का त्वचा संक्रमण हो सकता है, और उपचार संक्रमण को ठीक कर सकता है।

 Note :- ( व्यक्तिगत सामान साझा करने से बचें। दाद बहुत संक्रामक है। यदि आपको पता चला है, तो बीमारी को फैलने से बचाने के लिए तौलिये, टोपी, कंघी और अन्य व्यक्तिगत वस्तुओं को साझा करने से बचें। संक्रमित क्षेत्र को साफ और सूखा रखें, क्योंकि दाद गर्म, नम क्षेत्रों में पनपता है। )

 

दाद खाज खुजली के घरेलू उपाय  Natural remedies for ringworm 

 

1.     एलो वेरा 

 

 

 

एक अध्ययन से पता चला है कि एलोवेरा एक एंटी-फंगल गुणों सहित छह एंटीसेप्टिक एजेंट है। आप दैनिक रूप से प्रभावित क्षेत्र पर जेल को कम से कम तीन बार लगा सकते हैं। एलोवेरा जेल में एक हीलिंग और सुखदायक घटक होता है जो चिढ़, सूजन, या खुजली वाली त्वचा को प्रभावी रूप से शांत करने में मदद करता है। उसके बावजूद, आपको हमेशा ऑर्गेनिक एलोवेरा के पौधे से लिए गए फ्रेशल का चुनाव करना चाहिए। marketingdiensten

 Daad khaj khujli ka pakka ilaj :-

 

2.     लेमनग्रास ऑयल । Use Of Lemon For Ringwrom

 

जब आप स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों का इलाज करने की बात करते हैं, तो आपने प्रभावोत्पादक नींबू पानी के बारे में सुना होगा। यह दाद के संक्रमण सहित विभिन्न त्वचा संक्रमणों को खत्म करने के लिए भी जाना जाता है। बस वाहक तेल अलेमॉन्ग्रास तेल का एक छोटा सा हिस्सा मिलाएं और दिन में दो बार  त्वचा पर लागू करें। सुनिश्चित करें कि आप आवेदन के लिए सभी उंगलियों का उपयोग करने से बचें Cotton  का उपयोग करें।

 

 

3.    लहसुन |   Use Of Garlic For Fungul Infections

 

आप त्वचा पर संक्रमण होने पर लहसुन के बने पेस्ट को नारियल या जैतून के तेल में मिलाकर भी लगा सकते हैं। इसे अच्छी तरह से दो घंटे के लिए छोड़ दें, जिसमें कवर होता है। इसे ध्यान से रगड़ें और जब तक यह ठीक नहीं हो जाता है तब तक दैनिक आधार पर प्रक्रियात्मक बार दोहराएं। हालाँकि, इसे Bleeding या सूजन की स्थिति में तुरंत धो लें और सही उपचार प्राप्त करने के लिए अपने त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें। 

 

 

 

#   कैसे इस्तेमाल करे :-

:-  कच्चे लहसुन के पेस्ट को सीधे फंगस पर न लगाएं। यह घंटों तक जलन पैदा कर सकता है।


:-  लहसुन के पेस्ट को जैतून के तेल या नारियल के तेल के साथ मिलाएं।


:-  एक Cotton की गेंद या कपड़ों के साफ टुकड़े का उपयोग करके संक्रमित क्षेत्र में पेस्ट की एक पतली कोटिंग     लागू करें।


:-  इसे रोजाना दो बार दोहराएं, जब तक कि आपको सुधार न दिखाई दे।

 

दाद खाज खुजली के घरेलू नुस्खे :-


4.   हल्दी Use of turmuric for Fungul Infections

 

 हल्दी केवल एक मसाला नहीं है।  आप इसका उपयोग प्राथमिक या लघु स्वास्थ्य उपचार के लिए समान रूप से कर सकते हैं। इसके अलावा, कई अध्ययनों ने इस संदर्भ में मसाले की प्रभावशीलता को भी दिखाया है। जब यह रोगाणुरोधी गुणों की वजह से ringworm संक्रमण से निपटने के लिए आप हल्दी का विकल्प चुन सकते हैं।

 

 उदाहरण के लिए, आप त्वचा संक्रमण से मुक्त करने के लिए दूध के गर्म कप में एक छोटे हिस्से को पतला कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप पानी या नारियल के तेल को हल्दी में मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर सकते हैं। आपको प्रभावित क्षेत्र को धीरे से पूरी तरह सूखने के बाद धो लेना चाहिए।

 

#   कैसे इस्तेमाल करे :-

:- चाय में हल्दी का उपयोग करें या अपने भोजन की तैयारी में इसका उपयोग करें।


:- सीधे हल्दी का उपयोग करना फंगल संक्रमण पर अधिक प्रभावी होगा।


:- इसे पानी या नारियल के तेल के साथ मिलाएं और पेस्ट को संक्रमित क्षेत्र पर लगाएं।


:- इसे बंद करने से पहले इसे यथासंभव लंबे समय तक छोड़ दें।

Note : -  हल्दी के प्रयोग से आपकी त्वचा पीली दिखाई दे सकती है, लेकिन चिंता मत करो क्योंकि यह कुछ दिनों में दूर हो जाती है

 

 

 

5.     टी ट्री ऑइल । दाद खाज खुजली के घरेलू उपाय

 

 दाद के संक्रमण के लिए नारियल के तेल के साथ चाय के पेड़ का तेल मिश्रित होता है। यह दुनिया भर में इस त्वचा संक्रमण के लिए सबसे भरोसेमंद प्राकृतिक उपचारों में से एक है। आप एक दिन में तीन बार शंकुवृक्ष लगा सकते हैं यह ठीक से ठीक हो जाता है।

 

 

6.   अंगूर के बीज का अर्क। Use of Grapes in Fungul Infections

 

 आपको यह जानकर सुखद आश्चर्य होगा कि अजवायन के बीज का अर्क राख की अवधि में दाद संक्रमण के कारण त्वचा पर लालिमा को कम कर सकता है। अर्क व्यापक रूप से बाजारों में उपलब्ध है। आपको बस इतना करना है कि समान भाग पानी और अंगूर के अर्क को मिलाएं और एक Cotton की गेंद का उपयोग करके त्वचा पर लागू करें।

 

गर्म पानी के साथ धीरे से क्षेत्र को साफ करें और प्रक्रिया शुरू करें। आप अंगूर के बीज में पाए जाने वाले एंटिफंगल गुणों को दोबारा प्राप्त करने के लिए मिश्रण को फिर से तैयार कर सकते हैं।

 

 

7.   एप्पल साइडर सिरका। Use of apple Cider For Ringworm .

 

 

 एप्पल साइडर सिरका ऐंटिफंगल की एक दुकान है। इसका उपयोग दाद संक्रमण जैसे त्वचा के संक्रमण का इलाज करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग करने की प्रक्रिया सीधी है। बस एप्पल साइडर विनेगर में भिगोए हुए आपकी त्वचा विथा कॉटन बॉल के संक्रमित हिस्से को पोंछ लें। आपको अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए दिन में कम से कम तीन बार इसे दोहराना चाहिए।

 

# कैसे इस्तेमाल करे :-

:-  एक कपास की गेंद का उपयोग करके संक्रमित क्षेत्र पर सेब साइडर सिरका लागू करें।


:-  प्रक्रिया को रोजाना 3 बार दोहराएं।

 

 

8.       नारियल का तेल। Use of Coconut oil for Fungul infections

 

नारियल का तेल शक्तिशाली फैटीसेड से भरा होता है। ये फैटी एसिड उनके कोशिका झिल्ली को नष्ट करके कैटरिंगवर्म संक्रमण को खत्म करने की क्षमता रखते हैं। नारियल का तेल त्वचा की विभिन्न समस्याओं का इलाज कर सकता है, और इसे दाद से होने वाले संक्रमण को ठीक करने के लिए एक उपयोगी स्रोत के रूप में माना जाता है, खासकर अगर यह खोपड़ी पर होता है। यह सबसे अच्छा परिणाम प्रदान करता है अगर एक दिन में तीन बार प्रयोग किया जाता है

 

 

9.     अजवायन का तेल । Natural remedies for ringworm in Hindi  

 

थाइमोल और कारवाक्रोल दो मजबूत एंटिफंगलस्ट हैं जो न केवल दाद के संक्रमण को फैलने से रोक सकते हैं बल्कि फिर से त्वचा के छिद्र की शुरुआत को कम कर सकते हैं। आप प्रभावित क्षेत्र को ठीक करने के लिए दिन में दो बार तेल लगा सकते हैं और इससे होने वाली सूजन को शांत कर सकते हैं।

 

 

 

10.     लैवेंडर का तेल ।  दाद खाज खुजली के घरेलू उपाय

 

विभिन्न अध्ययनों ने त्वचा के संक्रमण पर तेल के प्रभाव को साबित किया है। यह एक ज्ञात स्रोत है जो रिंगवार्मिन फेक्शन से भी छुटकारा दिलाता है। गुण आपकी त्वचा में आगे विकास कवक को बाधित करते हैं। लैवेंडर का तेल लालिमा और खुजली को कम समय में प्रभावी ढंग से छुटकारा दिलाता है ।

 

 

Precautions:

1.   ऐसे जूते पहनें जो हवा को आपके पैरों के आसपास स्वतंत्र रूप से प्रसारित करने की अनुमति दें

2.    सांप्रदायिक बारिश और कमरे बदलने जैसी जगहों से बचने की कोशिश करें

3.   गर्म दिन पर तंग कपड़ों में बाहर न जाएं।

4.   तौलिए, मोजे, अंडरवियर्स, बेडशीट आदि सामान साझा करने से बचें।

5.   आप किसी जानवर को छूने के बाद अपने हाथ धो लें।

6.   व्यायाम करने के ठीक बाद स्नान करें।

7.   अपनी उंगलियों और पैर की उंगलियों को  साफ करें।

8.    अपनी त्वचा को साफ और सूखा रखें।

 

दाद संक्रमण एक मामूली स्वास्थ्यवर्द्धक प्रतीत होता है, लेकिन यह आपकी त्वचा के अन्य क्षेत्रों में फैल सकता है। यही कारण है कि आपको इसे बिना उपचार के इलाज की आवश्यकता है। इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि प्राकृतिक स्रोतों में प्रतिकूल प्रभाव नहीं होता है।

 

इसके बावजूद, यदि आपको नियमित रूप से प्राकृतिक उपचार का उपयोग करने के बाद भी दाद के संक्रमण का इलाज नहीं मिल रहा है, तो आपको अपने विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए।

 

 

 

 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां