Home remedies for dandruff in hindi

 

रूसी का घरेलू उपचार हिंदी में :- Home remedies for dandruff in hindi :- 

रूसी, वास्तव में, एपिडर्मिस की कोशिकाएं हैं, जो वसामय ग्रंथियों के विघटन के परिणामस्वरूप, धोया नहीं जाता है, लेकिन समूहों में छूट जाता है। और वे हमारे कंधों पर बहुत "बर्फ" बनाते हैं।

 Dandruff and hair fall solution in hindi :-

रूसी क्या है  What is Dandruff ?

रूसी, वास्तव में, एपिडर्मिस की कोशिकाएं हैं, जो वसामय ग्रंथियों के विघटन के परिणामस्वरूप, धोया नहीं जाता है, लेकिन समूहों में छूट जाता है। और वे हमारे कंधों पर बहुत "बर्फ" बनाते हैं। एक्सफ़ोलिएशन प्रक्रिया हमेशा होती है। और तराजू को हटाने के लिए, व्यक्ति धो रहा है। यह एक सामान्य त्वचा स्व-सफाई प्रक्रिया है। जब यह तेज हो जाता है और हम पहले से ही तराजू देखते हैं, तो यह प्रक्रिया के उल्लंघन का संकेत देता है। इस मामले में, डॉक्टर seborrhea (जिसे हम आपस में रूसी कहते हैं) के बारे में बात करते हैं।

रूसी  के कारण  Causes of Dandruff ?

रूसी के कई रूप हैं: तैलीय, सूखा, मिश्रित। इसकी उपस्थिति के कई कारण भी हैं। यह एक ऑटोइम्यून बीमारी (जैसे सोरायसिस) का प्रारंभिक संकेत भी हो सकता है। यह हार्मोन के स्तर में वृद्धि भी हो सकती है। उदाहरण के लिए, पुरुष सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन की मात्रा में वृद्धि से सीबम उत्पादन में वृद्धि होती है, जिसके परिणामस्वरूप खोपड़ी पर एक पट्टिका (रूसी) होती है। यह एक फंगल संक्रमण भी हो सकता है। सिद्धांत रूप में, कवक हमेशा त्वचा पर रहते हैं, लेकिन एक खराबी (हार्मोन, तनाव, आदि) के दौरान, वे एक बढ़ी हुई दर से बढ़ने लगते हैं और उनका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यही है, इस मामले में, कोशिकाओं की ऊपरी परत के छूटने की प्रक्रिया को बाधित करने के अलावा, एक भड़काऊ प्रक्रिया भी है। इसलिए, एक खुजली खोपड़ी एक कवक रोग का एक निश्चित संकेत है। लेकिन यह सब लड़ा जा सकता है। इसके अलावा, यह काफी सरल और प्रभावी है। तो क्या तरीके हैं जिनसे आप रूसी से छुटकारा पा सकते हैं?

 

यदि आप अपने बालों को एंटी-डैंड्रफ शैम्पू से धोते हैं, और यह गायब नहीं होता है, तो यह कॉस्मेटिक समस्या नहीं है, बल्कि एक बीमारी है।

फिर आपके पास फार्मेसी का एक सीधा तरीका है - एक औषधीय शैम्पू के लिए, जिसमें अन्य चीजें, एंटिफंगल दवाएं शामिल हैं। जरूरी! डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए अपने बालों को मेडिकेटेड शैंपू से अच्छे से धोएं।

 

Home remedies for dandruff in hindi :-

प्राकृतिक अवयवों से बने हेयर मास्क को लंबे समय से पहचाना जाता है। और दादी के रहस्य आज भी प्रासंगिक हैं। यदि आप घर पर और सस्ते में रूसी का इलाज करना चाहते हैं, तो अपना खुद का लोक उपचार चुनें।

1.  चुकंदर का रस :- Beetroot juice for dandruff :-  

 

:-ताजा निचोड़ा हुआ चुकंदर का रस अपने सिर पर लगाएं। एक घंटे के बाद, शैम्पू से धो लें।

समुद्री नमक।

 :- एक गिलास पानी में 2 बड़े चम्मच प्राकृतिक समुद्री नमक (बिना छना हुआ) मिलाएं। खोपड़ी और बालों पर लागू करें। कुछ मिनट के लिए मालिश करें। शैम्पू से धो लें |

 

2.  मेथी के बीज  :- Fenugreek seeds  for dandruff :-

:-   [1] कप (पानी में रात भर भिगोने के लिए) ताजा दही - 1/2 कप (कल का दही) नींबू - 1 नहीं एक मिक्सर में जार मेथी के बीज जोड़ें दही निचोड़ें नींबू को बंद करें ढक्कन को बंद करें इसे पेस्ट की तरह पीस लें। एक बाउल (छोटे) में पेस्ट करें इस पेस्ट को समान रूप से स्कैल्प और बालों पर लगाएं और 30 मिनट तक प्रतीक्षा करें और हल्के शैम्पू का उपयोग करके ठंडे पानी से बालों को स्नान करें। आप एक महीने में परिणाम देखेंगे यह पुराने के लिए एक प्रभावी घरेलू उपचार है । मेथी में एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण रूसी से लड़ने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं, मेथी में मौजूद विटामिन और पोषक तत्व एक ड्राई स्कैल्प की मदद करते हैं और बालों को कंडीशन भी करते हैं, जो आपके स्कैल्प के सभी मुद्दों को एक ही बार में निपटा देते हैं |

home Treatment for dandruff in hindi :-


3.  काली मिर्च और जैतून का तेल :- Black pepper for dandruff :-  

:-   4 बड़े चम्मच पिसी हुई काली मिर्च लें और उसमें 4 बड़े चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। अगले दिन इसका उपयोग करने से पहले इसे रात भर रखें। एक कॉटनवॉब का उपयोग करके खोपड़ी पर तेल लागू करें और इसे हल्के शैम्पू से धोने से पहले 20-30 मिनट के लिए रखें। यह कुछ खोपड़ी के अत्यधिक तेल उत्पादन को संतुलित कर सकता है, रूसी से छुटकारा पाने में मदद करेगा |

 

4.  नीम का तेल :- neem oil   for dandruff :-

 :-     'वंडर प्लांट' के नाम से जाना जाने वाला, नीम का तेल अपने औषधीय गुणों के लिए प्रसिद्ध है।

:-      नीम के तेल के 2 बड़े चम्मच, नारियल के तेल के 4 बड़े चम्मच, कपूर की 1 गेंद लेना चाहिए और सभी सामग्री को कम गर्मी पर पिघलाना होगा। अपनी खोपड़ी पर तेल लागू करें और इसे बंद करने से पहले इसे रात भर रखें। नारियल तेल हाइड्रेशन को बेहतर बनाने, बालों के रोम को मजबूत करने और फंगल विकास को खत्म करने के लिए जाना जाता है। सप्ताह में दो बार इस तेल का उपयोग करके, आप कुछ ही समय में रूसी से अलविदा कर देंगे!

 

5.  सेब का सिरका :- Apple Cider Vinegar for dandruff :-

:-     इसके एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण यह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है, हमारी त्वचा के स्तर को संतुलित करता है, और सूजन को कम करता है। एप्पल साइडर सिरका का उपयोग डैंड्रफबेक्यू से निपटने के लिए किया जाता है यह कवक के लिए हमारी खोपड़ी पर फैलने के लिए और अधिक कठिन बनाता है। एक स्प्रे बोतल में एक कप पानी के साथ एप्पल साइडर सिरका का एक कप मिलाएं, और इसे अपने बालों पर स्प्रे करें, इसे हफ्ते में 3 बार अपनी खोपड़ी में मालिश करें। अपने बालों की जड़ की मालिश करें और उन्हें 20 मिनट तक बैठने दें |  फिर अपने बालों को सामान्य रूप से धो लें |

 home remedies for dandruff and hair fall in hindi :- 


6.  शहद और अंडे :-  honey and egg  for dandruff :-

:-  शहद और अंडे का शहद और अंडे का हेयर मास्क डैंड्रफ की उपस्थिति को समाप्त करता है और बालों के प्राकृतिक तेल उत्पादन को मॉइस्चराइज और पुनर्स्थापित भी करता है। इन अवयवों में एंजाइम और एसेंशिनो एसिड होते हैं जो आपके बालों के रोम में अवशोषित होने पर रूसी को रोकते हैं।

:-   शहद (50 ग्राम) के दो बड़े चम्मच के साथ एक अंडा मारो, और मिश्रण को अपने बालों पर लागू करें। फिर इसे शावर कैप से ढक दें और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। एक बार समय समाप्त होने के बाद, आपके बालों को हमेशा की तरह आपके शैम्पू से धोय । सप्ताह में 3 बार दोहराएं।


7.   Aloevera for Dandruff :-

:-    Aloe वेरा सौंदर्य उपचार में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, क्योंकि यह विटामिन में समृद्ध है, इसमें महान विरोधी भड़काऊ, जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुण हैं। यदि आप एलोवेरा का उपयोग करते हैं, तो आपके रूसी में सुधार होता है। पौधे से जेल निकालें। इसे अपनी खोपड़ी में मालिश करें और इसे 30 मिनट तक बैठने दें। फिर अपने बालों को सामान्य रूप से धो लें।

 

8.   नींबू और नारियल तेल :- lemon and coconut oil  for Dandruff :-

:-    मैंने 2 टेबल स्पून नारियल तेल लिया। नारियल के तेल में नींबू को अच्छी तरह निचोड़ें। इन्हें अच्छे से मिलाएं। एक बार जब वे अच्छी तरह से मिश्रित हो जाते हैं, तो यह अपना रंग बदल देगा और सीरम की तरह दिखेगा। यह हमें खोपड़ी पर लागू करने की आवश्यकता है। किसी को आश्चर्य हो सकता है कि क्या नींबू बालों को सफ़ेद कर देगा, या खोपड़ी को सूखा बना देगा। हम इसे केवल रूसी दूर करने के लिए उपयोग कर रहे हैं, और नियमित रूप से उपयोग नहीं करने जा रहे हैं। हमें सप्ताह में केवल एक बार उपयोग करने की आवश्यकता है।

        ऐसा करने से बाल सलेटी नहीं होंगे, या स्कैल्प को ड्राई नहीं करेंगे। हम खोपड़ी को सूखने से रोकने के लिए नारियल तेल जोड़ रहे हैं। यह रूसी को दूर करने में बहुत प्रभावी है।

 

 मुझे उम्मीद है कि आप सभी को यह Article  उपयोगी लगेगा, और इसे पसंद आया। यदि हां, तो कृपया इस Article  को Share  करें, और अपनी राय कमेंट सेक्शन में जोड़ें।



 

 

 

 

 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां