Weight Loss tips in hindi

Weight Loss tips in hindi :-  वजन कम करने के सबसे उत्तम उपाय

 अधिक वजन या मोटापे के कारण स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।क्या आपको वजन कम करने में परेशानी है? या आप तेजी से खोना चाहेंगे? आप सही जगह पर आए है। बिना भूख के वजन घटाने के लिए तैयार हो जाइए। लोग अपना वजन कम  (Weight loss) करने के लिए और पता नहीं क्या क्या करते हैं। लेकिन इससे बहुत कम लोगों को फायदा होता है।  कुछ लोग तो इसके लिए खाना पीना तक छोड़ देते हैं। देखा जाता है कि मोटापा कम करने के चक्कर में लोगों को अन्य बीमारियां भी हो जाती हैं।

 

 कैलोरी की गणना करना, हर दिन घंटों व्यायाम करना और अपनी भूख को अनदेखा करने की कोशिश करना | कैलोरी केवल ऐसी चीजें नहीं हैं जो वजन घटाने में गिनती करती हैं। आपका वजन भी हार्मोनल रूप से नियंत्रित होता है। यदि आप अपनी भूख और अपने वसा-भंडारण हार्मोन, इंसुलिन के स्तर को कम करते हैं, तो आपके पास अधिक वजन घटाने का एक आसान समय होगा।

Disclaimer :-  इस वजन घटाने गाइड में, हम कम कार्ब आहार की सलाह देते हैं, क्योंकि यह अन्य आहारों की तुलना में अधिक प्रभावी प्रतीत होता है । अपने चिकित्सक के साथ दवा और प्रासंगिक जीवन शैली में किसी भी बदलाव पर चर्चा करें। यह मार्गदर्शिका मोटापे सहित स्वास्थ्य के मुद्दों वाले वयस्कों के लिए लिखी गई है, जो वजन कम करने से लाभान्वित हो सकते हैं। हम कैलोरी की गणना करने की अनुशंसा नहीं करते हैं, जो विवादास्पद है।

Weight Loss tips in hindi  वजन कम करने के 8 टिप्स

 weight loss diet in hindi :-

 

1.       कम कार्ब वाला आहार चुनें ( Choose a low-carb diet )

 

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो चीनी और स्टार्च (जैसे ब्रेड, पास्ता और आलू) से परहेज करना शुरू करें। आधुनिक वैज्ञानिक अध्ययनों ने यह साबित कर दिया है कि, हाँ, कम कार्ब औसतन वजन कम करने का सबसे प्रभावी तरीका हो सकता है। कम कार्ब आहार का मुख्य लाभ यह है कि इससे आपको कम खाने की इच्छा हो सकती है। कैलोरी की गिनती किए बिना भी, अधिक वजन वाले लोग कम कार्ब में कम कैलोरी खाते हैं |

                               
चीनी और स्टार्च आपकी भूख बढ़ा सकते हैं, जबकि उनसे बचना आपकी भूख को अधिक प्रबंधनीय स्तर तक घटा सकता है । यदि आपका शरीर उचित संख्या में कैलोरी लेना चाहता है, तो आपको उन्हें गिनने की आवश्यकता नहीं है। इस प्रकार, कैलोरी की गणना होती है, लेकिन आपको उन्हें गिनने की आवश्यकता नहीं है। जिन लोगों ने वजन कम किया था, उन्होंने कुल ऊर्जा व्यय (24 घंटे की अवधि में जला कैलोरी की संख्या) में कमी का अनुभव किया, जब उन्होंने वजन कम करने के दौरान कम वसा वाले आहार की तुलना में कम कार्ब आहार का पालन किया - 300 कैलोरी अंतर, वास्तव में।

 

कम कार्ब वाला भोजन आपकी भूख को कम कर सकता है, जिससे कम खाने में आसानी होती है। और यह आपके वसा को आराम से बढ़ा भी सकता है। अध्ययन के बाद अध्ययन से पता चलता है कि कम कार्ब वजन घटाने के लिए काम करता है और यह औसत स्वास्थ्य मार्करों में सुधार करता है।

 

 

  2.  भूख लगने पर खाएं  Eat When Hungry

 

कम कार्ब आहार शुरू करते समय एक सामान्य गलती: वसा का डर होने पर भी कार्ब का सेवन कम करना
कार्ब और वसा शरीर के दो मुख्य ऊर्जा स्रोत हैं, और इसमें से कम से कम एक की आवश्यकता है।

 

                  कम कार्ब और कम वसा = भुखमरी

 

कार्ब्स और वसा दोनों से परहेज करने से भूख, और थकान हो सकती है। जल्द ही या बाद में कई लोग इसे खड़े नहीं हो सकते और छोड़ देंगे। समाधान अधिक प्राकृतिक वसा खाने के लिए हो सकता है जब तक आप संतुष्ट महसूस न करें। उदाहरण के लिए : -

. मक्खन
. फुल-फैट क्रीम
. जैतून का तेल
. मांस (वसा सहित)
. फैटी मछली
. सूअर का मांस
. अंडे
. नारियल तेल, आदि।

 

हमेशा पर्याप्त खाएं, ताकि आप संतुष्ट महसूस करें, खासकर वजन-घटाने की प्रक्रिया की शुरुआत में। कम कार्ब आहार पर ऐसा करने का मतलब है कि आपके द्वारा खाए गए वसा को आपके शरीर द्वारा ईंधन के रूप में जला दिया जाएगा, क्योंकि वसा-भंडारण हार्मोन इंसुलिन के आपके स्तर को कम कर दिया जाता है ।

 

मक्खन, स्टेक और क्रीम बढ़िया खाद्य पदार्थ हैं। हालांकि, अगर आप चाहें तो ज्यादातर असंतृप्त वसा (जैसे जैतून का तेल, एवोकैडो, वसायुक्त मछली) खाने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। यह एक भूमध्य कम carb आहार कहा जा सकता है |

 

कुछ लोग दिन में तीन बार खाते हैं और कभी-कभार बीच में नाश्ता करते हैं (ध्यान दें कि बार-बार स्नैकिंग का मतलब यह हो सकता है कि आपको अपने भोजन में प्रोटीन या वसा जोड़ने से तृप्ति बढ़ाने के लिए लाभ हो)। हालांकि, कुछ सबूत हैं कि वजन कम करने की कोशिश करते समय अक्सर स्नैकिंग बुद्धिमान नहीं होती है
कुछ लोग दिन में एक या दो बार ही भोजन करते हैं और कभी नाश्ता नहीं करते। आपके लिए जो भी काम करता है। भूख लगने पर ही भोजन करें।

 Weight loss kaise kare in hindi:-

3.  वास्तविक, न्यूनतम प्रसंस्कृत भोजन खाएं (Eat real, minimally processed food )

 

 

 

इससे बचने के दो सरल नियम:

कुकीज़, बार, चॉकलेट, ब्रेड, पास्ता या आइसक्रीम जैसे उच्च कार्ब वाले सामान के "कम कार्ब" संस्करणों को न खाएं - जब तक कि आप सामग्री के बारे में सुनिश्चित न हों (आदर्श रूप से, इसे स्वयं बनाकर)।
उन पर "शुद्ध कार्ब्स" शब्दों के साथ उत्पादों से बचें। यह आपको धोखा देने का एक तरीका हो सकता है।

याद रखें: वजन घटाने के लिए एक प्रभावी कम कार्ब आहार मुख्य रूप से पूरे भोजन पर आधारित होना चाहिए। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो विशेष "लो-कार्ब" उत्पादों से बचें जो कार्ब्स से भरे हुए हैं।

 

लेकिन रचनात्मक विपणक वे सब कर रहे हैं जो आपको बेवकूफ बना सकते हैं (और आपका पैसा पा सकते हैं)।  वे आपको बताएंगे कि आप कम कार्ब वाले आहार पर कुकीज़, पास्ता, आइसक्रीम, ब्रेड और बहुत सारी चॉकलेट खा सकते हैं, जब तक आप उनका ब्रांड खरीदते हैं। वे अक्सर कार्बोहाइड्रेट से भरे होते हैं। मूर्ख मत बनो।

 

4      फल खाने से बचें ( Avoid eating fruit )

 

लोगों का मानना है कि फल पौष्टिक होता है लेकिन दुर्भाग्य से फल में बहुत अधिक चीनी होती है  | बस एक नारंगी या अंगूर का स्वाद लें। फलों से मिलने वाली चीनी वसा जलने को बंद कर सकती है।

 

 बहुत सारे फल खाने से आपकी भूख बढ़ सकती है और आपका वजन कम हो सकता है  | यह आधारभूत इंसुलिन प्रतिरोध, शारीरिक गतिविधि और अन्य कारकों के आधार पर भिन्न हो सकता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, आप कभी-कभार प्राप्त होने वाले उपचार के रूप में फल का उपयोग करना चाहते हैं, या यदि आप वजन घटाने से जूझ रहे हैं तो इसे पूरी तरह से समाप्त कर सकते हैं।

 

5.   बीयर पीने से बचें ( Avoid drinking beer )

 

बीयर में तेजी से पचने वाले कार्ब्स होते हैं जो वसा जलने को बंद करते हैं। यही कारण है कि बीयर को कभी-कभी "तरल रोटी" कहा जाता है।

 

वजन कम करने के लिए यहां बेहतर मादक विकल्प हैं:-


1. वाइन
2. सूखी शैंपेन
3. व्हिस्की, कॉन्यैक, वोदका जैसी कठोर शराब (मीठे कॉकटेल से बचें)
4.  पीने के लिए वोदका, सोडा पानी, का उपयोग करें |

 

6.    तनाव कम, नींद अधिक ( Stress less, sleep more )

 

 

क्या आपने कभी अधिक घंटों की नींद और सामान्य रूप से कम तनावपूर्ण जीवन की कामना की है? ज्यादातर लोगों को - तनाव और नींद की कमी उनके वजन के लिए बुरी खबर हो सकती है।

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको अपने जीवन में अत्यधिक तनाव को कम करने या बेहतर तरीके से संभालने के संभावित तरीकों की समीक्षा करनी चाहिए। यह तुरंत आपके तनाव हार्मोन के स्तर और शायद आपके वजन को प्रभावित कर सकता है।

 

आपको पर्याप्त नींद लेने का प्रयास करना चाहिए | यदि आप उस तरह के व्यक्ति हैं जो हमेशा अलार्म बजने से क्रूरता से उठता है, तो आप शायद अपने शरीर को पूरी तरह से पर्याप्त आराम नहीं दे रहे हैं। अपने आप को एक अच्छी रात की नींद देना तनाव हार्मोन के स्तर को कम करने का एक और तरीका है।

 

नींद की कमी से आपका वर्कआउट करने का संकल्प कमजोर हो जाता है।

 

7.   डेयरी उत्पादों और नट्स का कम सेवन करें ( Eat less of dairy products and nuts )

 

 

डेयरी उत्पादों में लैक्टोज (दूध की चीनी) की मात्रा अलग-अलग होती है, जो संभावित रूप से वजन घटाने को धीमा कर सकती है। डेयरी उत्पादों पर वापस कटौती से वजन घटाने में तेजी लाने में मदद मिल सकती है।

 

लेकिन फुल-फैट डेयरी जैसे कि क्रीम और चीज़ सभी के साथ सावधानी बरतें, क्योंकि वे आसानी से खत्म हो जाते हैं।

 

Weight Loss tips in hindi :-


8.   व्यायाम प्रति दिन ( Exercise Everyday )

 

 

 

यदि आप व्यायाम करना शुरू करते हैं, तो आपको वजन कम करने के लिए प्रति दिन कम से कम 30-60 मिनट के वर्कआउट की आवश्यकता होगी।
इसका कारण यह है कि व्यायाम लोगों को भूखा बनाता है, और अधिक खाने से वजन पर प्रभाव कम हो जाता है ।

 

जबकि, हमारे वजन पर व्यायाम का प्रभाव खत्म हो गया है, फिर भी व्यायाम वजन घटाने के बिना भी सार्थक स्वास्थ्य सुधार प्रदान कर सकता है। रोजाना घंटों व्यायाम करें।

 

शरीर की संरचना पर और भी अधिक प्रभावशाली प्रभावों के लिए, उन व्यायाम रूपों के लिए लक्ष्य बनाएं जो एक सकारात्मक हार्मोनल प्रतिक्रिया को प्राप्त करते हैं। इसका मतलब है वास्तव में भारी चीजें (शक्ति प्रशिक्षण), या अंतराल प्रशिक्षण उठाना। इस तरह के व्यायाम से हार्मोन टेस्टोस्टेरोन (मुख्य रूप से पुरुषों में) के साथ-साथ विकास हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है न केवल इन हार्मोनों का अधिक स्तर आपकी मांसपेशियों को बढ़ाता है, बल्कि लंबे समय में आपके आंत के वसा (पेट की चर्बी) को भी कम करता है।

 

 

                          I hope you like this article

 

 

 

 

 

 

 

 

 

   

 

 

 

 

टिप्पणी पोस्ट करें

1 टिप्पणियां

if you have any doubts . please comment