Beauty Tips In Hindi

 चमकती त्वचा के लिए ब्यूटी टिप्स हिंदी में :-

Beauty Tips In Hindi :-

चिकनी, मुलायम और रूखी त्वचा होना हर किसी का सपना होता है विशेषकर महिलाओं का। लेकिन अगर आपके पास बड़े या खुले दिखाई देने वाले छिद्र हैं, तो यह आपके चेहरे पर अच्छा नहीं लगता है और आपकी त्वचा की सुंदरता में बाधा डालता है। 

त्वचा पर ये बड़े छिद्र तैलीय और संयोजन त्वचा के प्रकारों के लिए बहुत आम हैं क्योंकि इस तरह की त्वचा में अधिक प्राकृतिक तेल का उत्पादन होता है।

अब, मैं आपको बताऊंगा "ये बड़े / खुले छिद्र क्या हैं"? जैसा कि हम सभी जानते हैं, हमारी त्वचा में तेल ग्रंथियाँ होती हैं, जो तेल को स्रावित करती हैं और त्वचा को चमक बनाने में मदद करती हैं। कुछ मामलों में ये ग्रंथियाँ अधिक सक्रिय होती हैं और अतिरिक्त तेल का उत्पादन करती हैं .. इसे तैलीय त्वचा का प्रकार कहा जाता है और त्वचा में अतिरिक्त तेल निकल जाता है।

खुले छिद्र मृत त्वचा कोशिकाओं के पीछे का कारण होते हैं। ये बड़े / खुले छिद्र अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं जैसे सफेद सिर, ब्लैकहेड्स, मुँहासे आदि का कारण बनते हैं।


Cause Of Skin Pore त्वचा पर छिद्र का कारण :-

 

छिद्र होने के पीछे 3 बड़े संभावित कारण हैं :-

:-   पहला कारण  - लंबे समय तक सूरज का संपर्क लंबे समय तक सूरज का संपर्क त्वचा में मौजूद कोलेजन को नुकसान पहुंचाता है और त्वचा की लोच में कमी की ओर जाता है जिससे छिद्रों का आकार बढ़ जाता है।

 

:-  दूसरा कारण  - उम्र बढ़ना त्वचा में प्राकृतिक प्रोटीन उपलब्ध हैं और ये प्रोटीन बनावट और रंगत को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार हैं। जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, ये प्रोटीन, सेल नवीकरण गतिविधि, कोलेजन और त्वचा की लोच कम हो जाती है जिससे खुले छिद्र होते हैं।

 

:-  तीसरा कारण -  सबसे आम कारण तैलीय त्वचा है जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया है, बड़े छिद्र तैलीय त्वचा के कारण हो सकते हैं, क्योंकि अतिरिक्त तेल छिद्रों के आसपास बैठते हैं, जिससे वे खुले / बड़े दिखाई देते हैं। इसलिए हमने 3 बीआईजी संभावित कारणों को समझाते हुए समाप्त किया जो बड़े / खुले छिद्रों का कारण बनता है। अब मैं आपको कुछ 100% प्राकृतिक घरेलू उपचार बताऊंगा जो बड़े / खुले छिद्रों को हटाने में मदद कर सकते हैं।

 

Homemade Beauty Tips In Hindi :-

 Use of Curd for Glowing skin:-


1.        पहले घरेलू उपाय में - एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच बेसन लें। 1 बड़ा चम्मच चावल का आटा डालें 2 बड़ा चम्मच दही। इसे अच्छे से मिलाएं और एक पेस्ट बनाएं। अब अपने चेहरे पर लागू करें .. दही में लैक्टिक एसिड होता है जो गंदगी और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है।

 बेसन त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करता है। चावल का आटा आपकी त्वचा के लिए स्क्रबर की तरह काम करता है। इस उपाय को आप हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

 

2.       दूसरे घरेलू उपाय में हम साधारण पानी के बर्फ के टुकड़े के बजाय बर्फ के टुकड़ों का उपयोग करेंगे - आप "ककड़ी का रस", "टमाटर का रस" या "गुलाब जल" बर्फ के टुकड़े का उपयोग कर सकते हैं। या आप ग्रीन टी और एप्पल साइडर के संयोजन का भी उपयोग कर सकते हैं।

 आइस क्यूब्स तैयार करने के लिए, मैं 2 चम्मच ग्रीन टी, 1 बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और 1 बड़ा चम्मच पानी लूंगा। एक बार क्यूब्स तैयार हो जाने के बाद - अपने चेहरे पर धीरे से क्यूब्स को रगड़ना शुरू करें .. ये आइस क्यूब्स त्वचा के छिद्रों को सिकोड़ने में मदद करते हैं और त्वचा की रंगत और बनावट को बनाए रखने में मदद करते हैं। Skin Care Tips In Hindi

एप्पल साइडर सिरका एक फेस टोनर की तरह काम करता है और आपकी त्वचा के पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। यह त्वचा को कसने और झुर्रियों से मुक्त करने में भी मदद करता है ..

 

 

3.       तीसरे घरेलू उपाय में - हम एक फेस मास्क तैयार करेंगे 2 चम्मच मेथी  जो आप  एक रात पहले पानी में भिगो दें। इसके प्रयेाग के लिए। एक आधा कटा टमाटर .. 1 छोटा टुकड़ा अदरक .. इन 3 सामग्रियों को पीसकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अपने चेहरे पर लागू करें।

 

इस फेस मास्क में मेथी (मेथी के बीज) और अदरक एक एंटी एजिंग एजेंट के रूप में काम करते हैं। इसके अलावा .. यह त्वचा को कसने में मदद करता है और त्वचा को नमी प्रदान करता है .. टमाटर छिद्रों को सिकोड़ने में मदद करता है .. चेहरे का मास्क सूखने के बाद .. इसे ठंडे पानी से धोएं। सप्ताह में केवल 2 बार इस मास्क का उपयोग करना बेहतर है। और मामले में, आपकी त्वचा बहुत संवेदनशील है तो पेस्ट में अदरक का उपयोग करने से बचें।

 

 

इन घरेलू उपचारों के अलावा .. कुछ अन्य कारक भी हैं जिन्हें हमें ध्यान में रखना है। सबसे पहले आपको अपनी त्वचा के प्रकार का पता लगाने और त्वचा की देखभाल की दिनचर्या के साथ आने की जरूरत है (न सिर्फ दिनचर्या का निर्माण करना है, आपको भी इसका पालन करना होगा)

 यदि हम सिर्फ खुले छिद्रों पर विचार करते हैं, तो जैसा कि मैंने आमतौर पर कहा था तैलीय त्वचा के प्रकार के दिखाई देता है। इसलिए जब आप अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या तैयार करते हैं तो कुछ बिंदुओं को ध्यान में रखें

 Beauty tips in hindi for face in summer:-


Important Beauty tips for glowing skin:-


1.       अपने चेहरे को दिन में दो बार कम से कम एक बार सुबह और एक बार बिस्तर पर जाने से पहले धो लें।

2.       इन दोनों के बीच में - अत्यधिक तेल को साफ करने के लिए ब्लॉटिंग पेपर, क्लीन वाइप्स, मेडिकल पैड या क्लीन टिशू पेपर का उपयोग करें।

3.       अपने चेहरे को पानी से न धोएं, बहुत ज्यादा चेहरा धोने से आपकी तेल ग्रंथियाँ अधिक तेल को स्रावित करने पर मजबूर कर देंगी। ज्यादातर लोगों को यह गलतफहमी है कि अगर उनकी त्वचा तैलीय है तो उन्हें सन स्क्रीन लोशन पर मॉइस्चराइजर की आवश्यकता नहीं है।

4.       यहां तक ​​कि अगर आपका तेल हमेशा ओवरड्राइव में लगता है, तो आप अभी भी हाइड्रेशन के बिना नहीं जा सकते।

5.      ध्यान रखें कि जो भी मॉइस्चराइज़र आप उपयोग कर रहे हैं वह तेल मुक्त है।

6.        तैलीय त्वचा सन स्क्रीन लोशन" केवल शराब मुक्त टोनर का उपयोग करें ।

7.        अगर आप प्राकृतिक त्वचा टोनर का उपयोग करना चाहते हैं तो गुलाब जल का उपयोग करें ..

8.        यदि संभव हो - समय के लिए मेकअप से बचें .. यदि आपको मेकअप करना है तो केवल पानी आधारित नींव का उपयोग करें ..

9.        पूरी तरह से तैलीय और जंक फूड से बचें ..

10.     एक स्वस्थ आहार योजना का पालन करें ..

11.     सुनिश्चित करें कि आप कुछ दैनिक फलों का सेवन और हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें।

12.    अपने लिए कुछ समय निकालें और कुछ दौड़ने और व्यायाम करें।

13.    रोजाना ढेर सारा पानी पिएं .. !!

14.     और अंतिम कम से कम - तनाव से दूर रहें और खुश रहें !!

 

Use Of Banana Peels For Glowing Skin :-


:-  केले के छिलके और उससे हमें क्या स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं? केले की त्वचा विटामिन बी 6, बी 12, मैग्नीशियम और पोटेशियम में उच्च है। यह कार्बोहाइड्रेट, खनिज, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भी भरपूर है। आइए पहले घरेलू उपचार से शुरू करते हैं जो "आपके कंपोज़िशन को कम करने में मदद करता है Weight Loss Tips In Hindi

 

एक केले के छिलके की मदद से हम अपनी त्वचा के रंग में सुधार कर सकते हैं। पके केले के छिलके (पीला केला) के एक सफेद हिस्से की मालिश करें। पूरा चेहरा। केले की त्वचा में मौजूद फल एसिड और पोषक तत्व वास्तव में आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने और पोषण देने में मदद करते हैं।

इससे आपकी त्वचा कोमल, स्वस्थ और युवा हो जाएगी। आप हर 2-3 दिनों में एक बार इस प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं। यह झुर्रियों को कम करने में भी मदद करता है

 

:-   एक मैश किए हुए केले के छिलके में अंडे की जर्दी मिलाएं और इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं इसे 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें और इसे धो लें। यह आपकी झुर्रियों को कम करने में मदद करेगा। Must Read Remedies for Stomach Gas  In Hindi .

 

 

 

मुझे उम्मीद है कि आप सभी को पसंद आया होगा कृपया मेरे Blog को लाइक, शेयर और सब्सक्राइब करना न भूलें। बहुत बहुत धन्यवाद ..!! - अलविदा!!

टिप्पणी पोस्ट करें

1 टिप्पणियां

if you have any doubts . please comment