How to get success in life in hindi

सफलता क्या है?

जीवनपर्यन्त सफलता के कई महत्वपूर्ण तत्व होते हैं, जिन सबके बारे में आप इस Article How to get success in life in hindi   में  सीखेंगे। हममें से हर किसी के लिए सफलता की एक निजी परिभाषा होती है। धरती पर लगभग 95 प्रतिशत लोग गरीब हैं, और उनमें से ज्यादातर बहुत ही गरीब हैं।

 

 

 

 








खेती के लिए थोड़ी भूमि हासिल करना, उचित वेतन वाली कोई नौकरी पा लेना, और बच्चों का ठीक ठाक  पालन-पोषण करते हुए उन्हें बड़ा करने के लिए पर्याप्त कमाने का तरीका खोज लेना ही ऐसे परिवार के किसी सदस्य के लिए सफलता हो सकती है। हमारी संस्कृति में, तथा विश्व के अनेक औद्योगीकृत देशों में सफलता को प्रायः भौतिक समृद्धि और प्रसिद्धि से जोड़कर देखा जाता है।


संपन्न और प्रसिद्ध लोगों की जीवनशैली की झलकें हमारे अहसासों पर असर करती हैं और हम सतही मूल्यों को असली उपलब्धियों से जोड़ने के लिए प्रेरित होते हैं। 20 वीं शताब्दी के एक दार्शनिक अर्ल नाइटिंगेल ने अपनी क्लॉसिक ऑडियो रिकार्डिग दि स्टैंजेस्ट सीक्रेट में सफलता की एक बहुत सार्थक परिभाषा दी है: ' सफलता, एक योग्य (उचित) आदर्श का क्रमिक रूप से साकार होना है।


' इसका अर्थ है कि जब हम किसी ऐसी दिशा में कार्य करते या बढ़ते हैं जो हम प्राप्त करना चाहते हैं, विशेषकर जब वह कुछ हमें मानवीय जगत में सम्मान और गरिमा दिलाने वाला  हो, तो हम सफल हो रहे होते हैं। इसका प्रतिभा, बुद्धिमत्ता, आयु, लिंग, मूलस्थान या जन्म से कोई लेना-देना नहीं है   इसका अर्थ प्रसिद्ध हस्ती, महापुरुष या टाइकून होना नहीं है। 

What Is Success in hindi |How to get success in life in hindi  | success in life | Success





सफलता के तत्व

जीवनपर्यन्त सफलता के कई महत्वपूर्ण तत्व होते हैं, जिन सबके बारे में आप इस Article How to get success in life in hindi  सीखेंगे। आत्म-जागरूकता, सबसे पहला महत्वपूर्ण तत्व है। आत्म-दिशा, आत्म-प्रतिष्ठा, धन और प्रसिद्धी ही सफलता  नही हैं।

 

1.      आत्म-अनुशासन

2.      और आत्म-प्रेरणा,

3.      आत्म-जागरूकता


आत्म-जागरूकता  : -

   अपने निजी मूल्यों, निजी गुणों, कौशलों और रुचियों को पहचानना और उन्हें महत्व देना ही आत्म-जागरूकता है। यह समझना कठिन होता है कि आप वास्तव में अपने जीवन में क्या चाहते हैं। सफल लोग, अपने अंदर आत्मविश्वास जगाने और अपने सपनों का पीछा करने का साहस जुटाने के लिए आत्म-जागरूकता का प्रयोग करते हैं। वे अपने विचारों, हसासों और कार्यों को समझने तथा दूसरों से बेहतर जुड़ने के लिए भी आत्म-जागरूकता का उपयोग करते हैं।

 

आत्म-दिशा : -  

 सफल लोग एक महत्वपूर्ण गुण: आत्म-दिशा विकसित करके खुद को भीड़ से अलग साबित करते हैं। आत्म-दिशा, एक सुनिश्चित लक्ष्य तय करने और उस दिशा में आगे बढ़ने की क्षमता है। सफल लोग आपको बता सकते हैं कि वे किधर जा रहे हैं, अपनी राह पर आगे बढ़ते हुए उनकी क्या करने की योजनाएं हैं, और उनके साहसिक कार्य में कौन उनका साथी है। जीवन के लिए उनकी निर्धारित योजना होती है। वे लक्ष्य तय करते हैं और वह प्राप्त करते हैं जो चाहते हैं। वे सफलता की दिशा में खुद को स्वयं निर्देशित करते हैं।


 आत्म-प्रतिष्ठा :-

आत्म-प्रतिष्ठा, खुद को एक अद्वितीय व्यक्ति के रूप में मूल्यवान मानना, सफलता का एक अन्य आधार है। आत्म-प्रतिष्ठा से लोगों को अपने सपनों और लक्ष्यों की दिशा में आगे बढ़ने तथा तब भी चलते रहने में मददमिलती है जब अन्य लोग उनकी आलोचना कर रहे हों या आड़े आ रहे हों। इससे उनको यह विश्वास करने में भी मददमिलती है कि वे पहली बार सफलता के हकदार हैं।

What is success in hindi |How to get success in life in hindi  | success in life

 

 

 



सफल कौन है? WHO IS SUCCESS ? :-

सफल लोग अपने जीवन से वह हासिल करते हैं जो वे चाहते हैं। वे ऐसे लक्ष्य तय और हासिल करते हैं जो उनके व दूसरों के लिए लाभप्रद उनको जीवन में सफल होने के लिए भाग्य पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं होती, और उन्हें दूसरों की कीमत पर (अर्थात् दूसरों के हक मारकर) सफलता हासिल करने की आवश्यकता नहीं होती।

 

 

 

 

 

वे अपनी जन्मजात क्षमताओं का उपयोग करके और इसे विकसित करते हुए ऐसे उद्देश्य के लिए इसका उपयोग करके सफलता हासिल करते हैं जो उन्हें उनके अपने मानकों के अनुसार सार्थकता का अहसास कराए। हमारे समाज में, यह सदैव स्पष्ट नहीं हो पाता कि वास्तव में सफल लोग कौन हैं। उदाहरण के लिए मीडिया, प्रायः ऐसे लोगों की बड़ाई करता है जिन्होंने ढेर सारा पैसा, प्रसिद्धि, या शक्ति हासिल कीहोती है, बल्कि ये लोग सदैव सबसे सफल लोग नहीं होते। वास्तव में, बहुत ज़्यादा पैसा, प्रसिद्धि या शक्ति कभी-कभी लक्ष्यहीनता की अनुभूति की ओर ले जाते हैं।

 

 जिस तरह से सफलता को लेकर हम सबका अपना-अपना नज़रिया होता है, उसी तरह इस बारे में भी हमारी अपनी सोच होती है कि कौन सफल है। आपकी निगाह में कौन सफल है? शक्तिशाली कारोबारी लोग? फिल्मी सितारे? नोबेल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक? सहृदय शिक्षक? समर्पित कारीगर? समुचित पालन-पोषण करने वाले माता-पिता?

 

हममें से ज़्यादातर लोगों के लिए सबसे सफल लोग वे होते हैं जो हमारे लिए खास होते हैं, जैसे कि माता-पिता, रिश्तेदार, शिक्षक, या दोस्त। प्राय: हम अपने घनिष्ठ लोगों की सफलता सराहते हैं क्योंकि उन्होंने हमारे जीवन में एक फर्क उत्पन्न किया होता है और क्योंकि हमें पता होता है कि अपने लक्ष्य हासिल करने के लिए उन्होंने कितनी रुकावटों का सामना किया।






 

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

if you have any doubts . please comment